Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग यानी एक ऐसा ओपन स्पेस जिसकी कोई बाउंड्री नहीं होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आज के समय में एक आम आदमी भी 3.5 घंटे रोज मोबाइल का उपयोग करता है। विडियो क्रिएटिव कंटेट एक बड़े फीचर के रूप में सामने है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह लोगों का ध्यान आसानी से अपनी तरफ खींचने का काम करता है। डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) से जुड़े एक सर्वे के मुताबिक साल 2009 में जहां एक आदमी का अटेंशन टाइम 16 सेकेंड था वहीं 2023 आते आते ये 7-8 सेकेंड तक हो गया।
सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसी साइट्स पर आज के समय में भारत में ही तकरीबन 70 करोड़ एकाउंट्स काम कर रहे हैं। व्वाइस फीचर का भी लोग आज के समय में तेजी से उपयोग कर रहे हैं। इन सभी बातों से ये साफ होता है कि आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) कितना महत्वपूर्ण हो गया है। हर साल दुनियाभर में हजारों कंपनियां अपना कारोबार डिजिटली शिफ्ट कर रही हैं। जिन्हें कुशल डिजिटल मार्केटरों की जरूरत है। ऐसे में अगर डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) में स्किल सीखते हैं तो ये काफी अच्छा करियर स्कोप दे सकता है। इन 10 स्टेप्स में जान सकते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) क्यों आज की जरूरत बन चुका है।
डिजीटल मार्केटिंग स्किल के डिमांड (High Demand for Digital Marketing Skills)
क्रिएटिव कंटेंट के जमाने में डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) स्किल का काफी डिमांड है। इसके लिए छोटे से लेकर बड़े फर्म तक डिग्री को जरूरी नहीं मानते हैं। नए और इनोवेटिव आइडिया के साथ स्किल से ही अच्छी नौकरी इस फील्ड में पाई जा सकती है। नौकरी की सुरक्षा के लिए एक डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) एक आदर्श करियर विकल्प के रूप में स्थापित है।
करियर ऑप्शन के कई मौके (Wide Range of Career Opportunities)
सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ), ईमेल मार्केटिंग, कंटेंट के साथ ही डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) में रोजगार की कई संभावनाएं मौजूद है। बड़े और छोटे सभी तरह के कारोबार में डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) की जरूरत दिखाई देने लगी है। इसे मार्केटिंग के सबसे प्राइमरी और इफेक्टिव सोर्स के रूप में देखा जा रहा है।
प्रतिस्पर्धात्मक वेतन (Competitive Salary)
कम लागत से भी अच्छा इनकम ऑफ सोर्स के रूप में डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) की पहचान स्थापित हुई है। ये जितना क्रिएटिव कंटेट तैयार करता है उतनी ही जल्दी फंड भी दिलवाता है। इसके अलावा अगर डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) की काफी अच्छी समझ है तो लोग हैवी सैलरी में भी काम देते हैं।
लचीलापन (Flexibility)
डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) एक ऐसे फील्ड के रूप में उभरा है जो काम को कापी फ्लैक्सिबिलिटी देता है। इसके लिए बहुत बड़े सेटअप की जरूरत नहीं है सिर्फ स्किल के बेस पर बाजार में अपनी अच्छी पहचान बना सकते हैं।
निरंतर सीखना (Continuous Learning)
डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) एक ऐसे फील्ड के रूप में उभरा है जहां हमेशा कुछ नया होता है। इनोवेटिव और क्रिएटिव आइडिया के लिए इस फील्ड को हमेशा ओपन स्पेस के रूप में देखा जाता है। जो लोग हमेशा कुछ न कुछ सीखना चाहते हैं उनके लिए डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) एक बेहतर प्लेटफॉर्म के रूप में उभरा है।
रचनात्मक के अवसर (Opportunity to be Creative)
डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) एक ऐसा फील्ड है जो रचनात्मक होने के अवसर प्रदान करता है। इस क्षेत्र में काम करते हुए व्यक्ति अपनी क्रिएटिविटी दिखा सकता है।
डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) ने जहां रचनात्मकता के सभी रास्ते खोले हैं वहीं एक जिम्मेदार प्लेटफॉर्म के रूप में भी अपनी पहचान बनाई है। प्रशासनिक तंत्र से लेकर सूचना के एक प्रमुख सोर्स के रूप में ये अपनी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।