RapidX Train से जुड़ी सभी डिटेल्स हैं यहां, टिकट से लेकर मुसाफिरों की सेफ्टी तक जानें सबकुछ!

India’s First Rapid Rail: देश की पहली रैपिड रेल RapidX Train की शुरूआत हो चुकी है। इस रेल सेक्शन की कुल लंबाई 82 किलोमीटर की है। पहले फेज में इसके एक हिस्से यानी 17 किलोमीटर के खंड पर ट्रेन चलाई जाएगी। रैपिड ट्रेन को नमो भारत नाम से जाना जाएगा। इस रैपिड ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे है। 

आम मुसाफिर 21 अक्टूबर से इस ट्रेन में सफर की सुविधा ले रहे हैं। इसके पहले फेज में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे प्राइमरी सेक्शन को शुरू किया गया है। इस कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किलोमीटर रखी गई है। बाद में ये दिल्ली मेट्रो की विभिन्न लाइनों से जुड़ेगा।

ऐसे खरीद सकते हैं टिकट

नमो भारत रैपिड ट्रेन के लिए वेंडिंग मशीन और पेपर क्यूआर कोड से टिकट खरीदा जा सकता है। इस ट्रेन के लिए टिकट रैपिडएक्स स्टेशनों के टिकट काउंटर से भी खरीद सकते हैं। पेपर क्यू-आर टिकट एवं नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) को रीचार्ज करने के लिए यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) सक्षम टिकट वेंडिग मशीन की भी सुविधा दी गई है। यात्री टीवीएम से टिकट खरीदने के लिए बैंक नोट, बैक कार्ड, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड और यूपीआई का का भी यूज कर पाएंगे।

‘एक राष्ट्र, एक कार्ड’ विज़न के अनुरूप, रैपिडएक्स

भारत सरकार के ‘एक राष्ट्र, एक कार्ड’ विज़न के अनुसार रैपिडएक्स कम्यूटर कार्ड एक नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की तरह ही है, ये सभी ट्रांसिट सिस्टम में और जहाँ भी कार्ड से पेमेट होगा वहां इस्तेमाल किया जा सकेगा। आरआरटीएस सिस्टम प्रणाली में संचालन के पहले दिन से यात्रा के लिए किसी भी एनसीएमसी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। एनसीआरटीसी मोबाइल एप्लिकेशन, रैपिडएक्स कनेक्ट के माध्यम से भी डिजिटल क्यूआर कोड-आधारित टिकट जनरेट यूजर कर सकेंगे। टिकट संबंधी किसी भी समस्या के समाधान के लिए यात्री एएफसी गेट के पास स्थापित ग्राहक सेवा केंद्र पर भी कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

स्टेशन पर यात्रियों के लिए सुविधा

  • रैपिडएक्स ट्रेनों में सुगम यात्रा सुनिश्चित करने के लिए ट्रेन के आखिरी कोच में व्हीलचेयर और स्ट्रेचर की सुविधा है। 
  • ट्रेन का इंतजार करते समय यात्रियों को बैठने के लिए प्लेटफार्म लेवल सीट की सुविधा। 
  • प्रत्येक स्टेशन पर कॉनकोर्स लेवल के पेड एरिया में पीने का पानी और वॉशरूम की सुविधा।
  • महिला यात्रियों के लिए महिला शौचालय में डायपर चेंजिंग स्टेशन की व्यवस्था।
  • यात्री, स्टेशनों पर बने सूचना डेस्क से ट्रेन सेवाओं के बारे में जानकारी की सुविधा।
  • ‘रैपिडएक्स कनेक्ट’ मोबाइल एप्लिकेशन और रैपिडएक्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम सुविधा।
  • वैकल्पिक रूप से, रैपिडएक्स ग्राहक सेवा केंद्र से 08069651515 पर संपर्क भी कर सकते हैं।
  • सभी रैपिडएक्स स्टेशनों पर प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा।
  • चिकित्सा संबंधी आपात स्थिति के लिए CATS के माध्यम से एम्बुलेंस सेवा।

वापस पा सकते हैं खोया सामान

खोए वस्तुओं के निपटान के लिए एक खोया और पाया डडिकेटेट सेंटर बनाया गया है, जहां से कोई भी खोई हुई वस्तु 24 घंटे के भीतर उसी स्टेशन से हासिल की जा सकती है। किसी वस्तु के खोने / पाये जाने की स्थिति में निकटतम आरआरटीएस स्टेशन / ट्रेन के कर्मचारियों से संपर्क भी किया जा सकेगा।

इमरजेंसी व्यवस्था

 आपातकालीन स्थिति में स्टेशन अधिकारियों से संपर्क करने के लिए यात्री कॉनकोर्स/प्लेटफॉर्म स्तर पर सीधे सहायता कॉल प्वाइंट के इस्तेमाल की सुविधा दी गई है। रैपिड एक्स ट्रेनों के प्रत्येक कोच में यात्री आपातकालीन संचार प्रणाली की सुविधा ले सकते हैं। इसे ऑपरेट करके ट्रेन ऑपरेटर को समस्या बता सकते हैं। यात्री रैपिडएक्स कनेक्ट मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी आपातकालीन सहायता ले सकते हैं।

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Rishita Diwan

Content Writer

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